Enter your keyword

post

Pariksha Pe Charcha 2022 with Hon’ble Prime Minister of India Shri Narendra Modi Ji

Prime Minister Narendra Modi interacted with over 2000 students in the fifth edition of Pariksha Pe Charcha at the Talkatora Stadium today. PM Modi discussed various ways through which students can focus on their studies, make their learning interesting, and ways to increase concentration, and relieve stress during examinations.

Om Group of Colleges also participated in this special program and LIVE telecast of the session was arranged in the auditorium to benefit students along with the faculty members.

पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा 2022: 10 जरूरी बातें

  1. छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह सभी सवालों को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन छात्रों के प्रश्नों के समाधान के लिए अलग-अलग चैनल बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा, “या तो वीडियो, ऑडियो, लिखित फैक्स या नमो ऐप के जरिए, मैं सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा ताकि कोई भी छात्र लंबे समय तक अपने संदेह के साथ न रहे।
  2. पीएम मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण के दौरान कहा कि हम अक्सर ‘ध्यान’ और एकाग्रता को ऋषि-मुनि से जोड़ते हैं। हम सभी को अपने दैनिक जीवन में इसकी आवश्यकता होती है। यह हमें इस समय मौजूद रहना और काम पर ध्यान केंद्रित करना सिखाता है।
  3. छात्रों को कभी-कभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। छात्रों को अपने दोस्तों के साथ कक्षा में जो कुछ भी सीखा है उसे दोहराने की आदत विकसित करनी चाहिए। इससे उन्हें एक साथ ज्ञान को अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  4. माता-पिता कभी-कभी अपने बच्चों की ताकत और रुचियों को पहचानने में विफल हो जाते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि हर बच्चे में कुछ ऐसा असाधारण होता है जिसे माता-पिता और शिक्षक कई बार खोजने में विफल रहते हैं।
  5. पीएम नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा 2022 में अपनी छात्रों को प्रेरणा देते हुए छात्रों को एक अनूठी गतिविधि का पालन करने की सलाह दी, उन्होंने छात्रों को उस परीक्षा के लिए एक लेटर लिखने के लिए कहा जिसके लिए वे उपस्थित होंगे। उन्होंने कहा कि इस लेटर में परीक्षा को संबोधित करें। बताएं कि आपने कितनी तैयारी की है और जो मेहनत की है उसे शेयर करें। इससे आप ज्यादा आत्मविश्वास की स्थिति महसूस करेंगे।
  6. परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में स्किल काफी जरूरी हैं। उन्होंने कहा, “टेक्नोलॉजी अभिशाप नहीं है, इसका सही ढंग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आज छात्र वैदिक गणित के लिए 3डी प्रिंटर और ऐप चला रहे हैं। वे बहुत कुशल तरीके से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  7. पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि परीक्षा के दौरान छात्र दहशत के माहौल से दूर रहें। दोस्तों की नकल करने की जरूरत नहीं है, बस जो कुछ भी आप पूरे आत्मविश्वास के साथ करते हैं उसे करते रहें और मुझे विश्वास है कि आप सभी त्योहार के मूड में अपनी परीक्षा दे पाएंगे।’
  8. पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं स्कूलों, शिक्षा विभागों और शिक्षकों से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू करने का आग्रह करता हूं ताकि हमारे छात्र नीति का लाभ उठा सकें।’
  9. परीक्षा हमारे जीवन का एक सहज हिस्सा है, हमारी विकास यात्रा में एक और मील का पत्थर है; आप पहली बार परीक्षा नहीं दे रहे हैं। इसलिए तनाव न लें।
  10. पीएम मोदी ने कहा, ‘सरकार कुछ भी करे तो कहीं न कहीं से तो विरोध का स्वर उठता ही है। लेकिन मेरे लिए खुशी की बात है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का हिंदुस्तान के हर तबके में पुरजोर स्वागत हुआ है। इसलिए इस काम को करने वाले सभी लोग अभिनंदन के अधिकारी हैं।’
WordPress Themes